चक्रव्यूह
मर्म समझकर शब्दों का भेदो एक व्यूह,
फुर्ती और चतुराई से खेलो चक्रव्यूह।
उद्देश्य- इस प्रतियोगिता का उद्देश्य प्रतिभागी की मानसिक एवं शारीरिक क्षमता को परखना है। जो प्रतिभागी प्रतिकूल परिस्थिति में भी अपना संयम बनाए रखेगा वही इन पहेलियों को सुलझाते हुए आगे जा सकेगा।
अर्हता- सभी महाविद्यालयीन छात्र-छात्राएँ इस प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं।
पंजीयन करें- इच्छुक छात्र-छात्राएँ www.tooryanaad.in पर जाकर ऑनलाइन पंजीयन कर सकते हैं।
विवरण- जीवन एक पहेली की तरह हैI व्यक्ति अपनी सूझ-बुझ, मेहनत, आत्म-विश्वास, उमंग और उत्साह के साथ प्रत्येक पहेली को हल करके अपनी मंजिल को प्राप्त करता है। प्रखर और प्रतिभाशाली बनने के लिए संघर्ष और चुनौतियों को हर कदम पर स्वीकार करते हुए आगे बढ़ते रहना चाहिए। इसी को आधार मानते हुए तूर्यनाद’19 लेकर आ रहा है ‘चक्रव्यूह (ट्रेजर हंट)’ जिसमें संस्थान के विभिन्न स्थान पर छात्रों के लिए सुराग (पहेली) रखा गया है, जो उन्हें अपनी योग्यता व तर्क शक्ति के आधार पर ढूँढना होगा।
नोट- प्रतियोगिता में किसी भी प्रकार के बदलाव के सर्वाधिकार राजभाषा कार्यान्वयन समिति, मौलाना आज़ाद राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान अपने पास सुरक्षित रखती है। किसी भी प्रकार की वाद-विवाद की स्थिति में समिति का निर्णय अंतिम व सर्वमान्य होगा।
दिनांक और समय प्रथम चरण15-सितम्बर-2019/दोपहर 1:30 से दोपहर 3:30 बजे
स्थिति के अनुसार जगह तय की जाएगी
समन्वयक समीर प्रजापति – 8529429698
मनीष कुमार – 7240646338
पुरस्कार प्रथम पुरस्कार - 2000 ₹
द्वितीय पुरस्कार - 1000 ₹
तृतीय पुरस्कार - ₹
-->
  • इस प्रतियोगिता में केवल एक ही चरण होगा।
  • प्रतिभागियों को दो के समूह में अपना पंजीयन कराना होगा।
  • प्रत्येक समूह को पहेली को दी जाएगी जिसे हल करते हुए दूसरा टास्क भी पूरा करना होगा। यदि पहेली अथवा टास्क हल करने में असमर्थ हुए तो दंड के रूप में जल्दी-जल्दी कहा हुआ वाक्य (टंग ट्विस्टर) या 5 मिनट के लिए प्रतीक्षा करनी होगी, तभी नए स्थान की पहेली दी जाएगी या फिर कोई कार्य दिया जाएगा।
  • हर स्थान पर “पहले आओ पहले पाओ” नियम लागू होगा, जो पहले आएगा उससे पहले मौका दिया जाएगा। हर स्थान पर समिति के सदस्य मौजूद रहेंगे।
  • कोई भी प्रतिभागी अगर अनुचित एवं गलत माध्यम का इस्तेमाल करते हुए पाया जाता है, तो उसे अयोग्य घोषित किया जा सकता है।
  • दो पहिया एवं चार पहिया वाहन का उपयोग वर्जित है।
  • प्रतिभागी अपने साथ अपनी कलम लेकर आएँ।
  • अगर कोई प्रतिभागी अपना साथी नहीं ढूंढ पाता है तो वह अकेले भी पंजीयन कर सकता है, उन्हें प्रतियोगिता के समय समूह मिल जाएगा।
  • जो भी प्रतिभागी सारी पहेलियों को सुलझाते हुए सबसे कम समय में अंतिम पड़ाव तक पहुँचेगा वही विजेता घोषित किया जाएगा।