अखिल भारतीय भाषण प्रतियोगिता
“अभिव्यक्त करें अनुभूतियों को, भाव–विचार प्रबल हों।
विश्वास सहित संभाषण से, हिन्दी प्रयोग प्रबल हो।।“
उद्देश्य - आज के सामाजिक प्रतिस्पर्धा वाले इस युग में विषम परिस्थितियों में अपना दृष्टिकोण प्रस्तुत करना एक आवश्यक गुण है। इसी श्रृंखला में चिंतनशील युवाओं में सामाजिक मुद्दों के प्रति विचारशीलता व जागरुकता विकसित करने तथा आत्मविश्वास, तर्कक्षमता, भाषा-शैली, नेतृत्वक्षमता, विषय-ज्ञान आदि के परीक्षण उद्देश्य से ही अखिल भारतीय भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है।
अर्हता - भारत के सभी महाविद्यालयीन छात्र-छात्राएँ इस प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं।
पंजीयन - इस प्रतियोगिता में प्रतिभागिता दर्ज करने हेतु प्रतिभागियों को तूर्यनाद के फेसबुक पेज में दिए गए लिंक या वेबसाइट www.tooryanaad.in पर निर्धारित तिथि तक पंजीयन करना अनिवार्य है।
नोट - किसी भी विवाद की स्थिति में संचालक का निर्णय सर्वमान्य होगा। किसी भी तरह का विवाद, बहस या झगड़ा करने पर प्रतिभागी को बहार भी किया जा सकता है। समय का विशेष ध्यान दें।
दिनांक और समय प्रथम चरण14-सितम्बर-2019/प्रात: 9 बजे से 12 बजे
नव शिक्षण खण्ड(NTB)
द्वितीय चरण-14-सितम्बर-2019 / दोपहर 1 बजे से 2 बजे
नव शिक्षण खण्ड(NTB)
तृतीया चरण15-सितम्बर-2019/प्रात: 9 से 10:30 बजे
राधाकृष्णन सभागार(SAC)
समन्वयक सुभाष मिश्रा- 9984421632
गर्वित जैन- 7869904460
पुरस्कार प्रथम पुरस्कार - 3000 ₹
द्वितीय पुरस्कार - 2000 ₹
तृतीय पुरस्कार - 1000₹
-->
  • “आशु भाषण”

    यह चरण तात्कालिक भाषण होगा। इसके अंतर्गत प्रत्येक प्रतिभागी को पर्ची के माध्यम से चुने गए विषय पर 2 मिनट तक सोचने का समय दिया जा जाएगा। तत्पश्चात वक्ता को 2 मिनट में अपने विचार प्रस्तुत करने होंगे।
  • "भाषण प्रतियोगिता"

    प्रथम चरण से चयनित वक्ताओं को पूर्वनिर्धारित विषयों में से किसी एक विषय का चुनाव कर उस पर अधिकतम 3 मिनट तक अपना वक्तव्य देना है।
  • "भाषण प्रतियोगिता"

    चयनित वक्ताओं को पूर्वनिर्धारित विषयों में से किसी एक विषय का चुनाव कर 5 से 7 मिनट तक अपना विस्तृत वक्तव्य प्रस्तुत करना है। यह विषय द्वितीय चरण से भिन्न होंगे।
  • आत्मविश्वास, विषय ज्ञान, प्रस्तुतीकरण, भाषा शैली, शब्द चयन और तार्किक क्षमता के आधार पर शीर्ष तीन वक्ताओं को विजेता के रूप में पुरस्कृत किया जाएगा।