भारत मंथन (प्रश्न मंच)
"जो धीरे-धीरे चलता जाएगा, उलझी गाँठो को सुलझाएगा।
इतिहास के कुछ पन्ने पलटकर, प्रश्न पूछें हम कुछ रोचक कुछ हटकर।। "
उद्देश्य- इस प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य भारत के गौरवशाली इतिहास और सामयिक विषयों से आज की पीढ़ी को अवगत कराना एवं उनके सामान्य ज्ञान में वृद्धि करना है।
अर्हता- भारत के सभी महाविद्यालयीन छात्र-छात्राएँ इस प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं।
पंजीयन- इस प्रतियोगिता में प्रतिभागिता दर्ज करने हेतु प्रतिभागियों को तूर्यनाद के फेसबुक पेज में दिए गए लिंक या वेबसाइट www.tooryanaad.in पर निर्धारित तिथि तक पंजीयन करना अनिवार्य है।
प्रश्नों का आधार- भारत से सम्बंधित इतिहास, प्रमुख युद्ध, परमवीर चक्र विजेताओं के नाम, क्रांतिकारियों तथा महापुरुषों का जीवन परिचय, प्राचीन भारत में ज्ञान-विज्ञान, भारतीय वैज्ञानिक, बॉलीवुड, संगीत एवं सिनेमा, भारत की संसार को देन, विभिन्न क्षेत्रों में कीर्ति मान एवं उपलब्धियाँ। इसके अतिरिक्त सामान्य ज्ञान समसामयिक विषय, भूगोल से भी समस्याओं को पूछा जा सकता है।
अणुडाक- [email protected]
नोट- प्रतियोगिता में किसी भी प्रकार के बदलाव के सर्वाधिकार राजभाषा कार्यान्वयन समिति, मौ.आ.रा.प्रौ.सं. अपने पास सुरक्षित रखती है। किसी भी प्रकार के विवाद की स्थिति में समिति का निर्णय अंतिम एवं सर्वमान्य होगा।
दिनांक और समय द्वितीय चरण- 15-सितम्बर-2019/दोपहर 2 बजे से सायं 5 बजे
डॉ.सर्वपल्ली राधाकृष्णन सभागार(SAC)
समन्वयक हिमांशु मंगल- 7240125611
शिवांश पाण्डेय- 8827867773
पुरस्कार प्रथम पुरस्कार - 5000 ₹
द्वितीय पुरस्कार - 3000 ₹
तृतीय पुरस्कार - 2000₹
-->
  • सभी प्रतिभागियों को दो-दो के दलों में वस्तुनिष्ठ प्रश्नों की लिखित परीक्षा देनी होगी।
  • द्वितीय चरण हेतु अंकों के आधार पर 8 समूह चयनित किए जाएँगे।
  • इस चरण में प्रत्येक दल से क्रमानुसार एक-एक करके प्रश्न पूछा जाएगा। यदि वह दल उस प्रश्न का उत्तर सही देती है तो उस दल को +10 अंक प्रदान कर दिए जाएंगे और शेष दल से नया प्रश्न पूछा जाएगा। उत्तर देने की समय सीमा 30 सेकंड होगी और यदि वह दल उस प्रश्न का उत्तर गलत देती है या 30 सेकंड में उत्तर नहीं देती है तो उसको शून्य अंक प्रदान किए जाएंगे और शेष दलों को उस प्रश्न का उत्तर देने का अवसर दिया जाएगा। उन सभी दलों को उस प्रश्न का उत्तर बोलना नहीं है उन्हें कागज़ पर उस प्रश्न का उत्तर लिखना है। यदि वह दल उस प्रश्न का उत्तर सही देती हैं तो प्रत्येक को +10 अंक प्रदान किए जाएंगे। उत्तर गलत देने पर उन्हें –5 अंक दिए जाएंगे।
  • यह चरण प्रतियोगिता का सबसे अहम चरण होगा, जिसमें 5 समूह प्रतिभाग करेंगे।
  • इस चरण में दृश्य-श्रव्य प्रश्नों, 1 मिनट तक निरंतर प्रश्नों की बौछार से लेकर सभी तरह के प्रश्न होंगे।
  • स्मरण क्षमता परखने के लिए पटल स्क्रीन पर 10 सेकंड में 10 चित्र दिखाए जाएँगे, फिर दलों को 30 सेकंड के समय में अधिकतम चित्रों के नाम लिखने होंगे। यही चरण विजेताओं की घोषणा करने में मददगार होगा।